कपिल देव के लिए 18 जून यादगार दिन है, इस दिन उन्होंने 1975 के वर्ल्ड कप में जिम्बाव्बे के खिलाफ जोरदार 175 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी। उस वक्त वो पारी दुनियां भर में अचम्भे की तरह देखी गई थी, आज सुनील गावस्कर का कहना है कि उस पारी ने भारतीय क्रिकेट का नक्शा बदल दिया। लेकिन कभी सोचा है कि एक आम हरियाणवी लड़का अगर इस मुकाम पर पहुंचा तो ना जाने कितने ऐसे चेहरों ने मदद की होगी, जिनसे सुशांत महरूम रहा। ऐसे में कपिल देव के कैरियर में वॉलीवुड के उस वक्त के मशहूर विलेन प्राण का रोल आपमें से बहुतों को पता नहीं होगा।

बहुत कम लोगों को पता है कि प्राण को क्रिकेट का कितना शौक था, यहां तक कि वो मुंबई में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के सदस्य बन गए थे। ब्रेबोर्न स्टेडियम में होने वाले हर बड़े मैच को प्राण देखने जाया करते थे। सीसीआई के बाहर टिकट लेने वालों में वो सबसे आगे होते थे, सुबह पांच बजे से ही पहुंच जाया करते थे। कई दोस्तों ने एक मैच देखने वालों का एक ग्रुप बना लिया था, और दिलचस्प बात ये है कि चुपचाप फ्लास्क्स में ह्विस्की भरकर स्टेडियम में पहुंचता था ये ग्रुप।

Film History Pics on Twitter: "Cricket. (1950s) Dilip Kumar ...

फिर प्राण को क्रिकेट का भी शौक लग गया। दरअसल नरगिस के भाई अख्तर हुसैन को फुटबॉल का शौक था, उसके जरिए प्राण को भी फुटबॉल भाने लगी। एक दिन प्राण ने अपनी फुटबॉल टीम ही उस वक्त में खड़ी कर दी थी, और दो साल तक अपने खर्चे से उसे चलाते रहे थे। लेकिन क्रिकेट से उनका वास्ता पूरी तरह नहीं टूटा था।

Death Anniversary of Pran: Villain Pran helped Kapil Dev when the ...

एक दिन उन्हें पता चला कि क्रिकेट बोर्ड ऑफ इंडिया कपिल देव की बॉलिंग स्किल्स को और ज्यादा निखारने के लिए ऑस्ट्रेलिया ट्रेनिंग के लिए भेजना चाहता है लेकिन बोर्ड के पास उन दिनों फंड नहीं होता था। बोर्ड ने अपने हाथ खड़े कर दिए, लेकिन कपिल को लगता था कि उन्हें जाना बहुत जरुरी है, विदेश में ट्रेनिंग उन दिनों बड़ी बात होती थी। दूसरे क्रिकेट बोर्ड उन दिनों जैसे तैसे अपने खर्चे निकालता था। तो ऐसे में अपनी मैगजीन में खालिद अंसारी ने ये ऐलान किया कि कपिल का एयरफेयर वो देने को तैयार हैं, अगर बाकी के खर्चे के लिए कोई स्पॉन्सर मिल जाए तो। तब प्राण ने क्या किया, ये जानने के लिए देखिए ये वीडियो रिपोर्ट

आप प्राण की जिंदगी से जुड़ी कुछ और दिलचस्प कहानियां भी देखना चाहें तो देख सकते हैं-