बीबी लाल, वो शख्स जिसकी बाबरी मस्जिद परिसर में खोज ने ये साबित करने में मदद की कि मस्जिद के नीचे एक विशालकाय मंदिर था, अब पीएम मोदी से एक नई अपील कर रहे हैं। बीबी लाल मशहूर पुरातत्वविद थे, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया से जुड़े रहकर उन्होंने तमाम खोजें की। बाबरी का काम उन्होंने इंदिरा गांधी के कहने पर तब रोक दिया था, लेकिन उनकी वही खोज एक दिन हाईकोर्ट के पुूरी जांच पड़ताल के ऑर्डर का आधार बनी। यूं बीबी लाल 1972 में रिटायर हो चुके हैं, लेकिन उन्होंने फिर पीएम मोदी से राम मंदिर जैसे ही महत्व की एक साइट का संरक्षण करने की अपील की, वो मोदी से आव्हान कर रहे हैं कि कालीबंगा को बचा लो।

क्या है कालीबंगा? राजस्थान की घग्घर किनारे हनुमान गढ़ का वो पुरातात्विक साइट जो हड़प्पा सभ्यता के वक्त का पहला ऐसा शहर था जहां कोई भी मातृशक्ति पूजा का साक्ष्य नहीं मिला और लोथल के बाद वहां इतने बड़े पैमाने पर हर घर में मिलीं यज्ञ की वेदियां, एक घर में तो लाइन से 7 वेदियां थीं। हर अग्निवेदी के पास बना था एक कुंआ, यानी पहले स्नान फिर पूजा। ये एक बड़ी खोज थी, उन लोगों के खिलाफ जो सिंधु सभ्यता को वैदिक से अलग सभ्यता बताकर आर्यों को बाहर से आया साबित करने की साजिशों में लगे थे।

इसके अलावा वहां बड़ी खोज कुछ फसलों को लेकर मिली, कि कैसे सरसों की बुवाई को होने वाली जुताई उत्तर से दक्षिण की तरफ होती थी, और चना की पूर्व से पश्चिम की तरफ और आज भी जुताई, बुवाई का वही पैटर्न इन फसलों को लेकर सब जगह अपनाया जाता है। दुनियां भर में खेती का इससे पुराना साक्ष्य नहीं मिलता है, इसलिए ये साइट बेहद महत्वपूर्ण है।

बीबी लाल की अगुवाई में कालीबंगा साइट की खुदाई का काम 1960 से लेकर 1969 तक चला था। इस दौरान उन्होंने पूरी साइट को करीने से, बारीकी से निकाला, संवारा और उसमें निकले सारे पुरातात्विक महत्व की खोजों को तो संरक्षित किया ही, उस साइट को संरक्षित करने के तमाम उपाय भी सुझाए। लेकिन एक लॉबी थी, जो लगातार ये साबित नहीं होने देना चाहती थी कि सिंधु सभ्यता का वैदिक सभ्यता से कोई लेना देना था। सरकारी लापरवाही तो अभी इतने चरम पर है, तब आलम क्या होगा। हालांकि वहां उस वक्त का कुछ पुरातात्विक सामान सहेजने का इंतजाम किया गया, लेकिन साइट लापरवाही का शिकार हो गई।

बीबी लाल का ये इंटरव्यू मधु किश्वर ने किया है, जो मानुषी मैगजीन की संस्थापक हैं, इसी इंटरव्यू में मोदीजी से कालीबंगा को बचाने की अपील कर रहे हैं बीबी लाल। उनके इस इंटरव्यू को तमाम बड़े बड़े चेहरे अब शेयर कर रहे हैं, वायरल कर रहे हैं ताकि बीबी लाल की ये गुहार मोदीजी तक पहुंच जाए। वैसे ये पूरा इंटरव्यू आप यहां देख सकते हैं

इस व्यक्ति की वजह से आज राम मंदिर राष्ट्रवादियों को मिला है, आर्यों की विदेशी थ्यौरी को जवाब देने और तमाम पुरातात्विक महत्व की चीजों को सुरक्षित रखने के लिए बीबी लाल की ये अपील भी सुननी जरुरी है। उम्मीद है कि मोदी सरकार जल्द से जल्द एक्शन में आएगी।