न्यूयॉर्क: दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव का बिगुल बज चुका है. राष्ट्रपति उम्मीदवारों के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी. कमीशन ऑन प्रेसिडनशियल डिबेट की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि सीपीडी को यह घोषणा करते हुए खुशी मिल रही है कि पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी और क्लीवलैंड क्लिनिक द्वारा संयुक्त रूप से क्लीवलैंड में हेल्थ एजुकेशन कैंपस में आयोजित की जाएगी. द

ुनिया की सबसे ताकतवर पद के लिए होने वाली डिबेट पर दुनियाभर की बारीक नजर होती है. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडन के बीच सीधी टक्कर है.

उपराष्ट्रपति पद के लिए सात अक्टूबर को उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनके डेमोक्रेटिक चैलेंजर के बीच सॉल्ट लेक सिटी में यूटा विश्वविद्यालय में डिबेट आयोजित की जाएगी. सीपीडी ने कह कि दूसरी डिबेट फ्लोरिडा के मियामी में एडरिनी आर्षट सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्टस में आयोजित की जाएगी.

गौरतलब है कि पिछली बार डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार बराक ओबामा को हराकर रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड जे ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे. इस बार ट्रंप की जो बिडन से टक्कर है जो साउथ अमेरिका में काफी पॉपुलर हैं और ट्रंप सरकार की नीतियों का खुलकर विरोध करते हैं. बिडन अमेरिका में काफी प्रभावशाली नेता के तौर पर देखे जाते हैं. फिर ट्रंप सरकार की रोजगार और बिजनेस को लेकर नीतियों का अमेरिका में खुलकर विरोध हो रहा है.