आमिर खान की मूवी ‘थ्री ईडिट्स’ के बाद इस जनरेशन के लिए सुशांत सिंह राजपूत की मूवी ‘छिछोरे’ ही थी, जो टीन एज में होने वाली सुसाइड्स को रोकने का मैसेज देती हैं, मैसेज देती हैं कि कैसे पढ़ाई या बाकी किसी दवाब को जिंदगी में इस कदर हावी ना होने दिया जाए कि बच्चे सुसाइड कर लें। सोचिए उसी फिल्म का हीरो एक दिन सुसाइड कर लेता है (अगर सुशांत ने वाकई में ऐसा ही किया है तो)। जब कोई हीरो अपनी ही मूवी से कुछ नहीं सीखता तो उसकी ऑडियंस क्या सीखेगी? यहीं बात धोनी मूवी में उनके पिता का रोल करने वाले अनुपम खेर भी पूछ रहे हैं

Koimoi Musically Recommends 'Kal Ki Hi Baat Hai' From 'Chhichhore ...

किसी के मरने पर यूं इस तरह उसकी आलोचना में लेख लिखना अच्छा नहीं लगता, लेकिन उसका काम वाकई में गुनाह है। लाखों युवा सुशांत की लाइफ से, उसकी कामयाबी से, उसकी फिल्मों से प्रेरणा ले रहे थे, उन पर क्या गुजरेगी, सुशांत ने एक गुनाह अपने लिए और दूसरा ज्यादा बड़ा गुनाह अपने उन फैंस के लिए किया है। उनकी सारी फिल्में देखिए, चाहे वो काई पोचे जैसे छोटे सपनों को बड़ा करने का मैसेज देने वाली मूवी हो, या फिर धोनी- नामुकिन को मुमकिन करने का मैसेज देने वाली मूवी, केदारनाथ- इश्क का सही मैसेज देने वाली मूवी और सबसे बेहतरीन छिछोरे, एक ऐसी मूवी जहां एक बाप अपने बेटे को जिंदगी का वो सबसे बड़़ा मैसेज बताता है यानी डोंट क्विट, लेकिन वही बाप असली जिंदगी में इस तरह कायर बनकर सुसाइड कर लेता है।

Kal Ki hi Baat Hai listen online | All songs from Chhichhore (2019)

जिन लोगों ने छिछोरे नहीं देखी, उनको कहानी जाननी चाहिए। इस मूवी में अपनी पत्नी से अलग रह रहे सुशांत का बेटा आईआईटी में एडमीशन ना हो पाने के चलते ऊंची बिल्डिंग से कूद जाता है, फिर आईसीयू में सुशांत और सुशांत के दोस्त उसे अपनी जिंदगी की कहानियां सुनाने के लिए फ्लैशबैक में ले जाते हैं। कैसे उनको अपने कॉलेज में लूजर कहा जाता था, लेकिन वो लूजर एक दिन अपने कॉलेज के चैम्पियंस को बता देते हैं कि वो असल में लूजर हैं नहीं। इतना ही नहीं वो फख्र से खुद को लूजर भी कहते थे, लेकिन फिल्म में लूजर्स कभी क्विट नहीं करते।

इसलिए लिखा है कि सुशांत सिंह राजपूत ने लूजर्स को शर्मिन्दा कर दिया। इस मूवी के जरिए ना जाने कितने युवाओं ने सीखा होगा कि कभी क्विट नहीं करना, कभी सुसाइड नहीं करनी, कभी कुछ मन का नहीं हुआ तो फिर से प्रयास करना है, लेकिन हिम्मत नहीं हारना। काश ये गलत निकले, ये बात गलत साबित हो कि तुम हिम्मत हार गए थे सुशांत, वरना लोगों का इस तरह की मूवीज से भरोसा उठ जाएगा।